मध्य प्रदेश

ऑनलाइन चालान के लिए ओटीसी(OTC-Over the counter) सुविधा 1 जून से कार्यरत

ओटीसी सुविधा के अंतर्गत वेब पोर्टल पर चालान जमा करते समय चालान का डेटा बैंक को ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया जाता है। बैंक काउंटर पर केवल ऑनलाइन चालान द्वारा जनरेट यूआरएन क्रमांक की प्रविष्टि करने राशि जमा की जाएगी

वित्त विभाग द्वारा एक जून 2022 से मैनुअल चालान को पूर्णता बंद कर दिया गया है । अब चालान जमा करने की ओटीसी सुविधा दी जाएगी। इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश एवं मार्गदर्शिका जारी कर दी गई है। दरअसल साइबर ट्रेजरी के माध्यम से ऑनलाइन चालान जमा किए जाने के दौरान ऑनलाइन पेमेंट में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए मध्यप्रदेश शासन वित्त विभाग द्वारा ओवर दी काउंटर- ओटीसी की सुविधा विकसित की है।

वित्त विभाग के संचालनालय कोष एवं लेखा मध्यप्रदेश के वेबपोर्टल www.mptreasury.gov.in पर चालान ऑनलाइन भरने के बाद जमाकर्ता चालान का प्रिंट निकालकर बैंक में नगद या चैक के माध्यम से जमा कर सकेगा। जमाकर्ता द्वारा भरे गए चालान की संपूर्ण जानकारी बैंक को भी ट्रांसफर की जाएगी। बैंक काउंटर पर केवल ऑनलाइन चालान द्वारा जनरेट यू आर एन क्रमांक की प्रविष्टि करने पर राशि जमा की जाएगी। ओटीसी की प्रक्रिया द्वारा कर एवं शुल्क जमाकर्ता राज्य के विभागों के चालान ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। चालान जमाकर्ता इस संबंध में जानकारी संबंधित कोषालय एवं बैंक से प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button