मध्य प्रदेश

गाड़ी रुकवाकर खेत में बाली बीनने वालों से कमिश्नर ने किया संवाद

रोजगार योजना से जोड़ने के निर्देश

संभाग आयुक्त श्री मालसिंह भयडिया ने शुक्रवार को भ्रमण के दौरान रायसेन जिले के गमाकर गांव में खेतों में फसल कटाई के उपरांत गेंहू की बालियां भरी दोपहर बीनने वालों को देखकर अपनी गाड़ी रुकवाई और उनसे शासकीय योजनाओं के लाभ की जानकारी ली। उन्होंने अनुविभागीय अधिकारी को संबंधित महिला के रोजगार के लिए प्रकरण स्वीकृत करने के निर्देश दिए।

कमिश्नर ने दो महिलाओ और उनके बच्चो से चर्चा कर उनका हाल चाल पूछा तथा पारिवारिक स्थिति शासकीय योजनाओं के लाभ की जानकारी ली। दिव्यांग श्रीमती विनीता अहिरवार ने बताया कि खेत में कटाई के बाद उनके परिवार के द्वारा गेंहू की बालियां बीन कर दिन भर में कम से कम 20 से 25 किलो गेहूं की बालियां संकलित कर ली जाती हैं। चर्चा के दौरान उन्होंने बताया कि उनके परिवार में 6 सदस्य हैं और नि:शुल्क राशन 25 किलो मिल रहा है जिसमें 15 किलो गेहूं 10 किलो चावल एवं किलो शक्कर व नमक शामिल है।

उन्होंने बताया कि उन्हें और उनके दिव्यांग पति श्री विजय अहिरवार को शासन की पेंशन भी प्रतिमाह मिल जाती है । सांची नगर पालिका के वार्ड तीन में निवासरत दिव्यांग पति-पत्नी ने योजना के माध्यम से स्वरोजगार शुरू करने की अपेक्षा जाहिर करते हुए लाभ दिलाने का आग्रह किया। कमिश्नर ने अधिकारियों को स्वरोजगार स्थापित कराने के लिए प्रकरण स्वीकृत करवाने के निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button