मध्य प्रदेश
Trending

कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, DA में 4 फीसद की वृद्धि जल्द, मई में घोषणा संभव, 4 महीने के महंगाई भत्ते का भुगतान, खाते में आएंगे इतने रुपए

प्रदेश के 7 लाख से अधिक कर्मचारियों को जल्द बड़ा तोहफा मिलेगा। उनके महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की जा सकती है। इसके लिए सरकार द्वारा घोषणा की जाएगी। इसके साथ ही उनके वेतन में 27000 तक की वृद्धि देखी जाएगी। वर्तमान में कर्मचारियों को 38 फीसद डीए का लाभ दिया जाए।

7th pay Commission: प्रदेश के कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल जल्द ही महंगाई भत्ते में वृद्धि देखी जाएगी। प्रदेश सरकार द्वारा इसकी तैयारी शुरू की जा चुकी है। 7 लाख से अधिक अधिकारी कर्मचारियों के डीए में जल्दी चार फीसद की वृद्धि देखने को मिल सकती है। सरकारी तैयारी के मुताबिक मई महीने में महंगाई भत्ते की दर को 4 फीसद से बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के समान डीए का लाभ मिलेगा।

बता दे कि वर्तमान में कर्मचारियों को 38% महंगाई भत्ते का लाभ दिया जा रहा है। इस पर शिवराज सरकार जल्द ही बड़ा निर्णय ले सकती है। हालांकि केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में 4 फीसद की वृद्धि की गई है, जो जनवरी 2023 से लागू होगी लेकिन प्रदेश में अब तक इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसके साथ ही अधिकारियों के मुताबिक मई महीने में सरकार द्वारा डीए में वृद्धि की घोषणा की जा सकती है।

महंगाई भत्ते में वृद्धि के लिए व्यवस्था

सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के लिए व्यवस्था लागू की गई थी। जिसमें कहा गया था कि जैसे ही केंद्र सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में वृद्धि करेगी, उसी के साथ में इसे लागू कर दिया जाएगा। 2018 तक की व्यवस्था लागू रही थी यह कमलनाथ सरकार के आते ही क्रम टूट गया और अब तक कर्मचारियों को महंगाई होते हुए वृद्धि के लिए इंतजार करना पड़ता है।

सहमति बनने के बाद ही महंगाई राहत का भुगतान

इसके लिए बजट में भी प्रावधान किया गया है। मई में कर्मचारी संगठन के प्रतिनिधि से उनकी मांगों को लेकर सीएम शिवराज चर्चा करेंगे। उसमें महंगाई भत्ते और पेंशनर्स के लिए महंगाई राहत में वृद्धि की घोषणा की जा सकती है। हालांकि पेंशनर्स को फिलहाल तत्काल रूप से इसका लाभ नहीं मिलेगा।।इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा पिछली वृद्धि को लेकर ही अभी तक सहमति नहीं बनी है। सहमति बनने के बाद ही महंगाई राहत का भुगतान किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button