तकनीकीमध्य प्रदेश
Trending

Cyber Crime: उज्जैन में एक महिला के जीवनभर की कमाई, धोखेबाजों ने एक क्लिक में उड़ाई, यूं लगी लाखों की चपत

Cyber Crime: उज्जैन में धोखेबाजों ने बुजुर्ग महिला सपना को अपनी बातों में कुछ इस तरह से उलझाया की उन्होंने बातों में आकर इस लिंक पर क्लिक कर दिया.

उज्जैन: इनदिनों ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में काफी बढ़ोत्तरी आई है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया समेत कई प्राइवेट बैंक भी अपने ग्राहकों को समय-समय पर जागरुक करती रहती हैं. ये बैंकें लोगों से लालच मे फंसकर किसी लिंक पर क्लिक न करने और अपना ओटीपी शेयर न करने की अपील करती हैं. इसके बावजूद साइबर क्राइम से जुड़े फ्रॉड लोग कुछ नया जाल बिछाते हैं

ये जालसाज ग्राहकों की जीवनभर की कमाई का एक क्लिक मे ही सफाया कर देते हैं. अब तक हुई ऐसी ठगी की घटनाओं में लोगों को बैंक से एसएमएस आने पर ठगी की वारदात का पता चलता था, लेकिन इस बार कुछ ऐसा हुआ कि ऐसी लिंक से धोखेबाजों ने 4 लाख की राशि पर हाथ साफ कर दिया की 2 माह बाद ठगी होने की जानकारी लग पाई.

अज्ञात नंबर से महिला के पास आया फोन

यह पूरी घटना उज्जैन जिले के बसंत विहार कॉलोनी में रहने वाली सपना के साथ घटित हुई है. इसमें स्वास्थ्य विभाग से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने वाली बुजुर्ग महिला सपना शर्मा 2 माह पूर्व उस समय धोखेबाज गिरोह का शिकार हो गईं. जब उन्हें मोबाइल पर किसी अज्ञात व्यक्ति का फोन पहुंचा और उन्होंने सपना को बधाई दी कि आपको 17 लाख रुपए का ईनाम खुला है. इनाम को पाने के लिए आपको सिर्फ मोबाइल पर दी जा रही लिंक पर क्लिक करना है.

धोखे से लिंक पर क्लिक करवाया

धोखेबाजों ने बुजुर्ग महिला सपना को अपनी बातों में कुछ इस तरह से उलझाया की उन्होंने बातों में आकर इस लिंक पर क्लिक कर दिया. उन्हें अपने साथ हुई ठगी की वारदात का पता उस समय लगा जब उन्होंने एक जरूरी पेमेंट करने के लिए अपने गूगल पे का उपयोग किया तो खाते में सिर्फ 24 रूपए होने की जानकारी लगी. जिस पर वह तुरंत एसबीआई की माधव नगर शाखा पहुंची. जहां उन्हें पता चला कि उनके खाते में जमा 4 लाख की राशी 2 महीने पहले ही निकाल ली गई हैं.

4 लाख की राशि धोखेबाजों ने निकाली

बैंक अधिकारियों ने जब सपना से ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करने किसी को ओटीपी देने की बात पूछी तो उन्होंने इस बात को स्वीकारा की 2 महीने पहले एक लिंक आई थी. जिस पर उन्होंने क्लिक किया था. बैंक अधिकारियों के चेक करने पर पता चला कि इसी लिंक पर क्लिक करने के बाद खाते में जमा 4 लाख की राशि धोखेबाजो लोगों ने निकाल ली है.

17 लाख रुपए के इनाम का दिया लालच

सपना ने बताया कि करीब दो माह पहले उसके पास एक कॉल आया था. फोन करने वाले ने 17 लाख रुपए का इनाम खुलने की बात कही थी और एक लिंक भी भेजी थी. इस पर उन्होंने उस समय क्लिक कर दिया था. जिसके बाद उनके खाते से 4 लाख रुपए कट गए. माधवनगर शाखा की साइबर पुलिस ने शिकायती आवेदन लेकर जांच का आश्वासन दिया है.

ये भी पढ़े : ऑनलाइन चालान के लिए ओटीसी(OTC-Over the counter) सुविधा 1 जून से कार्यरत

बैंक शाखा में भी दर्ज कराई शिकायत

अपने साथ हुई ठगी को लेकर बुजुर्ग महिला सपना शर्मा माधव नगर थाने की साइबर शाखा मे आवेदन दे चुकी है. जबकि उन्होंने माधव नगर की एसबीआई शाखा में भी मदद की गुहार लगाई है. अधिकारियों का कहना है कि घटना चूंकी 2 माह पुरानी है. इसीलिए यह रुपए वापस आने की अभी कोई उम्मीद नहीं है. यदि समय रहते या शिकायत की जाती तो कुछ किया जा सकता था.

जीवन भर की जमा पूंजी थी यह राशि

बताया जाता है कि सपना शर्मा स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत थीं. कुछ समय पहले ही उन्होंने किन्हीं कारणों के चलते इस नौकरी से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले ली थी. तभी उन्हें मिली राशि में से कुछ जमा पूंजी उन्होंने माधवनगर की एसबीआई शाखा में जमा करवा दी थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button