खेल
Trending

IND VS ENG राजकोट टेस्ट: तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड की बड़ी हार के जिम्मेदार वो दो सीनियर खिलाड़ी हैं, जिन्होंने बज़बॉल की लक्ष्मण रेखा लांघी

राजकोट टेस्ट: ऐसा लगता है कि भारत के पास इंग्लैंड के बज़बॉल कोड को क्रैक करने का खाका है - यह 22-यार्ड लंबा है

IND VS ENG जैसा कि आर अश्विन ने अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शीर्षक में बताया, इंग्लैंड के बज़बॉल और भारत के जंबल के बीच लड़ाई तीसरे टेस्ट के अंत में निर्णायक बिंदु पर पहुंच गई। 434 रनों की रिकॉर्ड तोड़ जीत के बाद भारत 2-1 से आगे चल रहा था, कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा बज़बॉल कोड और इसकी 22 गज की लंबाई को तोड़ने के लिए एक ब्लूप्रिंट के साथ आए थे। जैसा कि राजकोट ने साबित कर दिया, पाटा, एक ट्रैक जो अंतिम दो दिनों में अपना काम करता है, इंग्लैंड की आक्रामक बज़बॉल शैली के खेल के लिए एकदम सही मारक है

जानकार लोगों का कहना है कि भारतीय टीम ने कुछ नैतिक चिंताओं के कारण टर्नर को खत्म कर दिया है, बल्कि इस बात पर गहराई से विचार किया है कि वह इंग्लैंड की इस टीम के खिलाफ कैसे खेलेगी। IND VS ENG हालांकि रोहित शर्मा तीसरे टेस्ट के अंत में पिचों के साथ किसी भी तरह की भागीदारी से इनकार करेंगे: “हम खेल से दो दिन पहले आयोजन स्थल पर आते हैं, और हम वही खेलते हैं जो क्यूरेटर तैयार करता है।” उन्होंने इसे इतने अद्भुत सीधे चेहरे के साथ कहा कि यह स्पष्ट है कि हाल के दिनों में विज्ञापनों में उनकी अभिनय प्रतिभा में काफी सुधार हुआ है।

हालाँकि, अश्विन ने इसका कारण बताया था। “ऐसा माना जाता है कि अगर चौथी पारी की संभावना है और विकेट खराब हो जाता है तो इसका फायदा उठाया जा सकता है। वे जिस तरह से खेल रहे हैं वह उच्च जोखिम वाला क्रिकेट है और आप उम्मीद करेंगे कि हरियाली आपके अनुकूल होगी, जैसा विजाग में हुआ था।” और राजकोट में.

भारत ने जिस तरह की पिचें पेश की हैं, उससे इंग्लैंड के 140 से अधिक किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाले तेज गेंदबाज मार्क वुड की क्षमता खत्म हो जाती है, इससे इंग्लैंड के अनुभवहीन स्पिनरों टॉम हार्टले और युवा रेहान अहमद की प्रभावशीलता कम हो जाती है और जेम्स एंडरसन के पास करने के लिए बहुत कुछ रह जाता है। हैदराबाद में पहले टेस्ट में गेंद काफी पहले घूमी, विजाग में दूसरे टेस्ट में देर से शुरू हुई और राजकोट में तीसरे टेस्ट में गेंद काफी देर से घूमी।

यह यशस्वी जयसवाल या सरफराज खान की दूसरी पारी की पारी नहीं है जो कहानी बताती है, बल्कि नाइटवॉचमैन कुलदीप यादव ने चौथी सुबह जिस सहजता के साथ बल्लेबाजी की, वह कहानी बताती है।

IND VS ENG

यह बज़बॉल पंथ में निहित अहंकार को भी चिढ़ाता है जिससे इंग्लैंड के बल्लेबाज जुड़े हैं। “हमने साढ़े चार सत्र खेले; [अगर] वे इसे दो में करना चाहते हैं, तो ऐसा ही होगा,” अश्विन कहेंगे। पटरियां इंग्लैंड के बल्लेबाजों को उनके तेजतर्रार दृष्टिकोण के साथ प्रभावी होने की अनुमति देती हैं – सलामी बल्लेबाज बेन डकेट के काउ कॉर्नर पर किए गए भयानक स्लॉग-स्वीप को टर्नर पर शीर्ष-किनारे के खतरे के बिना आने की कल्पना करना बहुत कठिन है जहां गेंद उछलती है और टूट जाती है। इसने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को इतना उत्साहित कर दिया है कि वे समझदारी-आक्रामकता और आत्म-विनाश की लक्ष्मण रेखा को पार कर गए हैं।

यह उल्लेखनीय है कि इंग्लैंड अपने अनुभवहीन स्पिन आक्रमण के बावजूद इतना अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहा है और यहां तक ​​कि मार्क वुड भी इन पिचों पर विफल रहे। उनके फ्रंटलाइन स्पिनर जैक लीच के बिना और स्टोक्स की गेंदबाजी क्षमताओं के बिना, वास्तव में, उनके लिए सीरीज में 2-1 की बढ़त लेने की कोशिश करने की कोई संभावना नहीं थी, अगर राजकोट में तीसरे दिन उन्मत्त बल्लेबाजी दृष्टिकोण के लिए नहीं।

दिलचस्प बात यह है कि इंग्लैंड के सीनियर बल्लेबाज ही बज़बॉल के प्रदर्शन में गड़बड़ी कर रहे हैं। जो रूट और बेन स्टोक्स, और कभी-कभी ओली पोप। डकेट और क्रॉलीज़ नहीं। डकेट और क्रॉली दोनों ने इस बारे में बात की है कि वे उन शॉट्स को कैसे खेलते हैं जिनके लिए उन्होंने बहुत प्रशिक्षण लिया है और जोखिम प्रतिशत का आकलन करने के बाद। और इसलिए, यह रिवर्स स्वीप और स्लॉग-स्वीप है जो वे खेलते हैं।IND VS ENG

रिवर्स लैप-स्कूप नहीं, जैसा कि रूट ने किया, ऐसी पिच पर जहां गेंद ने कम स्पर्श करना शुरू कर दिया था और ज्यादा गति नहीं थी; उस शॉट के लिए दो तत्व महत्वपूर्ण हैं। स्टोक्स का स्लॉग स्वीप सैद्धांतिक रूप से ठीक था, लेकिन जडेजा ने चतुराई से लाइन को आगे की ओर बदल दिया और एक वाइड लॉन्ग-ऑन के साथ, उसे उस क्षेत्ररक्षक से भी अधिक दूर तक खींचने के लिए कहीं अधिक लचीली कलाई और बहुत सारे भाग्य की आवश्यकता होगी।

IND VS ENG जॉनी बेयरस्टो की खराब फॉर्म जारी रहने के साथ, क्या इंग्लैंड डैन लॉरेंस जैसे किसी अन्य बल्लेबाज की ओर रुख करेगा, जो नेट्स में एक अजीब एक्शन के साथ अपनी ऑफ स्पिन का अभ्यास भी कर रहा है? यह वुड को आराम देने और ओली रॉबिन्सन को लाने का भी समय है, जिन्होंने पाकिस्तान में श्रृंखला में सपाट ट्रैक पर गेंदबाजी करने की शानदार समझ और कौशल दिखाया था, जिसे इंग्लैंड ने जीता था।

राजकोट में बड़े अंतर से मिली जीत न सिर्फ सीरीज की, बल्कि खेल की भी कहानी बताती है। यदि रूट ने मैच के प्रति अधिक जागरूकता दिखाई होती जैसा कि उन्हें एक पूर्व कप्तान के रूप में दिखाना चाहिए था,IND VS ENG और स्टोक्स ने बेहतर शॉट चयन दिखाया होता, तो इंग्लैंड अविश्वसनीय रूप से खुद को कहीं बेहतर स्थिति में पा सकता था।

यह वही जोड़ी थी जिसने विजाग चेज़ में भी गड़बड़ी की थी। रूट इस व्यवसाय में सबसे उम्रदराज स्लॉग के लिए पिच पर ऐसे दौड़ रहे थे मानो किसी ने उनके सिर पर बंदूक रखकर आदेश दिया हो और स्टोक्स खुद को रन आउट करने के लिए बगीचे में टहल रहे हों। यदि ये दोनों अपनी बल्लेबाजी की हेडस्पेस को सुलझा सकते हैं, और या तो लॉरेंस क्लिक करता है या बेयरस्टो को गड़बड़ी से बाहर निकलने का रास्ता मिल जाता है, तो इंग्लैंड अभी भी भारत को आगे बढ़ा सकता है।IND VS ENG

IND VS ENG आखिर बड़ा सवाल: कैसी होगी रांची की पिच? क्या यह राजकोट संस्करण को और बेहतर बनाएगा या क्या भारत आश्चर्यचकित करने और रैंक-टर्नर फेंकने की कोशिश करेगा, अगर वे जसप्रित बुमरा को आराम देना चाहते हैं?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button