छत्तीसगढ़

Bhopal News: कोटरा सुल्तानाबाद से बापू मैदान में शिफ्ट होगा 30 वर्ष पुराना हाट बाजार

कोटारा सुल्तानाबाद में रहवासी लंबे समय से बाजार को शिफ्ट करने की मांग कर रहे हैं। इसकी वजह से क्षेत्र में सड़ दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। जल्द ही बाजार को शिफ्ट किया जाएगा। - किशन सूर्यवंशी, अध्यक्ष नगर निगम

Bhopal News: कोटरा सुल्तानाबद हाट बाजार की शिफ्टिंग का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए 11 वर्ष पहले बापू मैदान में आवंटित की गई जमीन पर बाजार को शिफ्ट करने की तैयारी की जा रही है। यहां हाट बाजार बनने से कोटरा सुल्तानाबाद में आए दिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं पर लगाम लगेगी।

बता दें कि कोटरा सुल्तानाबाद के साप्ताहिक हाट बाजार की वजह से अब तक नौ लोगों की जान जा चुकी है। यहां सात मीटर सड़क पर हाट बाजार में लगने वाली दुकाने सड़क और फुटपाथों के साथ ही घरों के दरवाजें पर लगती है। ऐसे में लोग अपने घरो में कैद हो जाते हैं। लिहाजा रहवासी बीते 14 वर्षों से हाट बाजार को शिफ्ट करने की मांग कर रहे हैं। हर बार उन्हे आश्वासन मिलता रहा, लेकिन अब तक हुआ कुछ नहीं। हालांकि एक बार फिर लोगों में हाट बाजार शिफ्टिंग की आस जगी है। दरअसल, नगर निगम परिषद अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी ने विकास कार्यों को लेकर हुई समीक्षा बैठक में कोटरा सुल्तानाबाद हाट बाजार शिफ्ट करने का आदेश दिया है।

पांच एकड़ में बनेगा नया हाट बाजार

जानकारी के अनुसार, कोटरा सुल्तानाबाद में सड़क पर लगने वाले हाट बाजार को शिफ्ट करने के लिए कमला नगर थाने के पास बापू नगर में पांच एकड़ जमीन आवंटित की जा चुकी है। इतना ही नही, यहां वर्ष 2011 में नगर निगम ने करीब एक करोड़ रुपए की लागत से सब्जी व्यापारियों के बैठने के लिए चबूतरे बनवाए थे। इसके साथ ही सड़क और स्ट्रीट लाइट सहित अन्य विकास कार्य भी यहां पर कराए गए थे। इसके बावजूद हाट बाजार यहां शिफ्ट नहीं किया गया। वर्तमान में यह जगह अतिक्रमण की चपेट में है। स्थिति यह है कि यहां 100 से ज्यादा झुग्गियां तन चुकी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button