शिक्षा एवं रोजगार

देश भर के 49 केंद्रीय विद्यालयों के बच्चों के लिए किंडरगार्डन कक्षाएं शुरू की गई

देश भर के 49 केंद्रीय विद्यालयों (केवी) में पिछले साल से तीन से पांच वर्ष की आयु के बच्चों के लिए किंडरगार्डन कक्षाएं शुरू की गई हैं। इन कक्षाओं में 5,477 छात्रों का नामांकन हुआ था।
शिक्षा राज्य मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने सोमवार को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शैक्षणिक वर्ष 2022-23 से राजस्थान के 02 केवी और बिहार के 03 केवी सहित देश भर के 49 केंद्रीय विद्यालयों में प्रायोगिक आधार पर 3, 4 और 5 आयु वर्ग के लिए किंडरगार्डन कक्षाएं शुरू की गई हैं।

केंद्रीय विद्यालयों


उन्होंने बताया कि देश भर के 24 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित 49 केवी में कुल 5,477 छात्र नामांकित हैं। इनमें दिल्ली के तीन केवी शामिल हैं जहां छात्रों के लिए यह सुविधा उपलब्ध है। इसमें केवी एएफएस अर्जनगढ़ में 120, केवी सेक्टर 28 रोहिणी में 117 और केवी नरेला में 121 छात्र अध्ययनरत हैं।
गौरतलब है कि नई शिक्षा नीति-2020 के तहत चालू शैक्षणिक वर्ष में प्रथम श्रेणी में प्रवेश की न्यूनतम आयु जो पहले 5 वर्ष थी, उसे बढ़ाकर 6 वर्ष कर दिया गया है। उसके बाद केन्द्रीय विद्यालयों में ‘किंडरगार्डन’ नाम से प्री-केजी, एलकेजी और यूकेजी पाठ्यक्रम चलाए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button