स्वास्थ्य
Trending

यह पांच हेल्थ टिप्स जो हमेशा रखेंगी आपको स्वस्थ

तांबे के बर्तन से पानी पीना :-

पांच हेल्थ टिप्स

चिकित्सा विज्ञान तांबे के जीवाणुनाशक गुणों में बहुत रुचि रखता है। वर्षों से, कई प्रयोग किए गए हैं और वैज्ञानिकों ने पाया है कि पानी की अपनी याददाश्त होती है – यह हर उस चीज़ को याद रखता है जिसे वह छूता है। क्योंकि पानी की अपनी स्मरण शक्ति होती है, इसलिए हम इस बात पर ध्यान देते हैं कि इसे पात्र में कैसे रखा जाए।

यदि आप तांबे के बर्तन में रात भर या कम से कम चार घंटे के लिए पानी छोड़ देते हैं, तो यह तांबे के कुछ गुणों को अवशोषित कर लेगा।

यह पानी विशेष रूप से आपके लीवर और सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य और ऊर्जा के लिए अच्छा है। यदि पानी तेज गति से पंप किया जाता है और अनगिनत मोड़ों पर घूमकर लोहे या प्लास्टिक के पाइपों के माध्यम से आपके घर तक पहुंचता है, तो उन सभी मोड़ों से घर्षण और टक्कर के कारण इसमें बहुत दोष आ जाते हैं। लेकिन याददाश्त के साथ-साथ पानी में भी अपने मूल रूप में लौटने की ताकत होती है। यदि आप इस नल के पानी को बिना हिलाए एक घंटे के लिए छोड़ दें तो दोष अपने आप दूर हो जाएगा।

आप किस समय बिस्तर पर जाते हैं यह आपकी जीवनशैली पर निर्भर करता है, लेकिन मायने यह रखता है कि आपको कितने घंटे की नींद की आवश्यकता है। अक्सर कहा जाता है कि दिन में आठ घंटे सोना चाहिए। आपके शरीर को जिस चीज की जरूरत नहीं है, वह नींद नहीं, बल्कि आराम है। अगर आप अपने शरीर को पूरे दिन आराम करने देते हैं, अगर आपका काम, आपका व्यायाम, सब कुछ आपके लिए आराम जैसा है, तो सोने के घंटे अपने आप कम हो जाएंगे। लोग हर काम तनाव में करना चाहते हैं। मैंने पार्क में टहलते हुए भी लोगों को टेंशन में देखा है। अब इस तरह का व्यायाम आपको अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचाएगा क्योंकि आप हर चीज को युद्ध की तरह लेते हैं। आप इत्मीनान से टहलने क्यों नहीं जाते? चाहे वॉकिंग हो या जॉगिंग, इसे पूरे मजे और आराम के साथ क्यों नहीं करते?

अपने शरीर को आराम दें, नींद नहीं

पांच हेल्थ टिप्स

तो सवाल यह है कि मेरे शरीर को कितनी नींद की जरूरत है? यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सा शारीरिक काम करते हैं। आपको खाने की मात्रा या सोने के घंटे भी तय करने की जरूरत नहीं है। मुझे केवल इतनी कैलोरी लेनी है, मुझे केवल इतने ही घंटे सोना है, ये सब जीने की बेकार चीजें हैं। आज आप जो शारीरिक श्रम करते हैं, उसका स्तर कम है, इसलिए आप कम खाते हैं। अगर आपको कल ज्यादा काम करना है तो आप ज्यादा खाएंगे। नींद के साथ भी ऐसा ही है। जैसे ही आपका शरीर पूरी तरह से आराम करेगा, वह जाग जाएगा, चाहे वह सुबह के 3 बज रहे हों या 8 बज रहे हों। आपके शरीर को अलार्म बजने पर नहीं उठना चाहिए। एक बार शरीर के आराम करने के बाद, उसे खुद को जगाना चाहिए।

उपवास हर दो सप्ताह में एक बार

आपके शरीर के प्राकृतिक चक्र से संबंधित कुछ को “मंडल” कहा जाता है। मंडल का मतलब है कि हर 40 से 48 दिनों में शरीर एक निश्चित चक्र से गुजरता है। प्रत्येक चक्र में तीन दिन ऐसे होते हैं जब आपके शरीर को भोजन की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आप अपने शरीर के प्रति जागरूक हो जाएंगे तो आप खुद महसूस करेंगे कि शरीर को आज के समय में भोजन की जरूरत नहीं है। आप इनमें से किसी भी दिन बिना भोजन के आराम से रह सकते हैं।

11 से 14 दिनों में वह दिन आएगा जब आप कुछ भी करने का मन नहीं करेंगे। उस दिन अन्न ग्रहण नहीं करना चाहिए। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुत्तों और बिल्लियों में भी इतनी जागरूकता होती है। कभी-कभी ध्यान दें कि कुछ दिन वे कुछ भी नहीं खाते हैं। वास्तव में, वे अपने सिस्टम से पूरी तरह वाकिफ हैं। जिस दिन तंत्र कहता है कि आज मत खाओ, वह दिन शरीर की शुद्धि का दिन बन जाता है और उस दिन कुछ भी नहीं खाया जाता। अब तुम्हारे भीतर इतनी चेतना नहीं है कि इन विशेष दिनों को पहचान सको। इसलिए क्या करना है! इस समस्या के समाधान के लिए हमारे देश में एकादशी का दिन निश्चित किया गया है। हिंदू महीनों के अनुसार, एकादशी 14 दिनों में एक बार आती है। इसका मतलब है कि आप हर 14 दिन में एक दिन बिना भोजन के रह सकते हैं। यदि आप भोजन के बिना नहीं रह सकते हैं, या आपका काम ऐसा है कि आप भूखा नहीं रह सकते, और आपके पास भूखे रहने के लिए आवश्यक साधना नहीं है, तो आप फल खा सकते हैं। कुल मिलाकर, यह आपके सिस्टम के बारे में जागरूक होने के बारे में है।

एक और बात, अगर आप ज्यादा चाय और कॉफी पीने के आदी हैं और आप जल्दी बचने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको काफी दिक्कतें होंगी। इस समस्या का एक ही समाधान है। अगर आप व्रत रखना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने खान-पान में सुधार करें। पहले सही तरह का खाना खाने की आदत डालें और फिर उपवास के बारे में सोचें। यदि आप जबरदस्ती खाने की इच्छा को रोकने की कोशिश करते हैं, तो यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचाएगा। यहां एक बात और बेहद जरूरी है कि किसी भी हाल में किसी का दबाव नहीं होना चाहिए।

बैठते समे सीधी पीठ रखे

यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि शरीर के आंतरिक अंग आराम पर हों। इसके कई पहलू हैं। अभी हम इसके केवल एक पहलू पर विचार कर रहे हैं। शरीर के अधिकांश महत्वपूर्ण आंतरिक अंग छाती और पेट में होते हैं। ये सभी भाग कठोर या कठोर नहीं हैं, और न ही इन्हें नट या बोल्ट द्वारा एक स्थान पर स्थिर किया गया है। ये सभी अंग ढीले-ढाले होकर जाल के अंदर लटके रहते हैं। इन अंगों को सबसे ज्यादा आराम तभी मिल सकता है, जब आपको बैठने और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने की आदत हो।

आराम, आधुनिक विचारों के अनुसार, अपनी पीठ के बल बैठना या झुकना है। लेकिन ऐसे बैठने से शरीर के अंगों को कभी आराम नहीं मिलता।

इस स्थिति में, शरीर के अंग उस तरह काम नहीं करते जैसे उन्हें करना चाहिए – खासकर तब जब आप भरपेट भोजन करने के बाद कुर्सी पर बैठे हों। आजकल बहुत से लोग आरामकुर्सी में सफर करते हैं। यदि आप एक आरामदायक कार की सीट पर एक हजार किलोमीटर ड्राइव करते हैं, तो आप जीवन के कम से कम तीन से पांच महीने खो देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लंबे समय तक ऐसी स्थिति में बैठे रहने से आपके अंगों पर इतना बुरा असर पड़ता है कि उनकी काम करने की शक्ति नाटकीय रूप से कम हो जाती है या वे बहुत कमजोर हो जाते हैं।
शरीर को सीधा रखने का मतलब यह नहीं है कि हमें आराम पसंद नहीं है, बल्कि इसका सीधा सा कारण है कि हम आराम को बिल्कुल अलग तरीके से समझते और महसूस करते हैं। आप अपनी रीढ़ को सीधा रखते हुए अपनी मांसपेशियों को रिलैक्स रखने के आदी हो सकते हैं। लेकिन इसके विपरीत, जब आपकी मांसपेशियां लचीली होती हैं, तो आप अपने अंगों को शिथिल नहीं रख सकते। विश्राम देने का और कोई उपाय नहीं है। अतः यह आवश्यक है कि हम अपने शरीर को इस प्रकार तैयार करें कि रीढ़ की हड्डी को सीधा रखकर हमारे शरीर की संरचना और तंत्रिका तंत्र शिथिल अवस्था में रहे।

इन पंच तत्वों से जुड़कर जीवन जीयें

हम कुछ लोगों को बता रहे थे कि हमारे योग केंद्र में एक योगिक अस्पताल है, तो अमेरिका से कुछ डॉक्टर इसे देखना चाहते थे और वे हमारे यहां आए। वे एक हफ्ते यहां थे और एक हफ्ते के बाद वे मुझसे बहुत नाराज़ थे। मैंने कहा – “क्यों, मैंने क्या किया? वे चारों तरफ यही बातें कर रहे थे – “ये सब फ़ालतू बकवास है! सद्गुरु ने कहा यहां एक योगिक अस्पताल! कहां है योगिक अस्पताल? हमें कोई बिस्तर नहीं दिख रहे हैं, हमें कुछ नहीं दिख रहा”। फिर मुझे समझ आया कि उनकी समस्या क्या है, फिर मैंने उन्हें बुलाया और मैंने कहा – “परेशानी क्या है” उनमें से एक महिला, जिनकी आँखों में आंसू थे, बोलीं – मैं यहां इतने विश्वास के साथ आई और यहां धोखा हो रहा है, यहां कोई अस्पताल नहीं है, बिल्कुल भी कुछ नहीं यहां और आप बोल रहे हैं कि यहां अस्पताल है। मैंने कहा – “आराम से बैठिये। आपके अस्पताल के बारे में ये विचार हैं कि – बहुत से बिस्तर हों जहां मरीजों को सुला दो और उन्हें दवाइयां देते रहो – ये अस्पताल ऐसा नहीं है। मैं आपको आस-पास घुमाता हूँ – सभी मरीज़ यहां बगीचे में काम कर रहे हैं, और रसोई घर में काम कर रहे हैं। हम उनसे काम करवाते हैं, और वे ठीक हो जाते हैं।तो, सबसे महत्वपूर्ण चीज़ ये है कि अगर कोई बीमार हो तो हम उनसे बगीचे में काम करवाते हैं। उन्हें खाली हाथों धरती के संपर्क में कम से कम आधे घंटे से लेकर 45 मिनट तक जरुर होना होता है। ऐसा करने से वे स्वस्थ हो जाते हैं। क्योकि आप जिस चीज़ को शरीर कहते हैं वो बस इस धरती का एक टुकडा है, है न? हां या ना? वे सभी अनगिनत लोग जो इस धरती पर चले, वे सब कहां गए? सब धरती की उपरी सतह पर हैं, है न? ये शरीर भी धरती की सतह पर चला जाएगा – जब तक कि आपके दोस्त – इस डर से कि आप फिर से न जाग जाएं – आपको बहुत गहरा न दफना दें। तो, यह बस धरती का एक टुकड़ा है। तो यह अपने सर्वोत्तम रूप में तब रहेगा, जब आप धरती से थोडा संपर्क बनाकर रखें। फिलहाल आप हर वक़्त सूट और बूट पहन कर पचासवें फ्लोर पर चलते रहते हैं, और कभी भी धरती के संपर्क में नहीं आते। ऐसे में आपका शारीरिक और मानसिक रूप से बीमार होना स्वाभाविक है। फिर मैंने उन्हें दिखाया – “देखो इस व्यक्ति को दिल का रोग है, उस व्यक्ति को वो बीमारी है। मैंने सभी मरीजों से उनका परिचय कराया और फिर मरीज़ अपनी बातें बताने लगे – “तीन हफ्ते पहले हम ऐसे थे, और अब हमें बहुत अच्छा लग रहा है, हम अपनी बीमारी ही भूल गए हैं।” और अब सभी मेडिकल मापदंड भी कह रहे हैं कि वे ठीक हैं। अमेरिकी डॉक्टर को यह विश्वास दिलाने में कि ये लोग सच में मरीज़ हैं हमें बहुत मेहनत करनी पड़ी। हम उन्हें अच्छे काम में भी लगा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button